बाजार विभाजन क्या है?
मार्केट सेगमेंटेशन कुछ विशेषताओं के आधार पर संभावित ग्राहकों के बाजार को विभिन्न समूहों और खंडों में विभाजित करने की एक प्रक्रिया है। इन समूहों के सदस्य समान विशेषताओं को साझा करते हैं और उनके बीच आम तौर पर एक या एक से अधिक पहलू होते हैं।
बाजार विभाजन क्यों होता है, इसके कई कारण हैं। मार्केटर्स सेगमेंट मार्केट का एक बड़ा कारण यह है कि वे प्रत्येक सेगमेंट के लिए कस्टम मार्केटिंग मिक्स बना सकते हैं और उसी के अनुसार उन्हें पूरा कर सकते हैं।
मार्केट सेगमेंटेशन की अवधारणा को वेन्डेल आर। स्मिथ द्वारा गढ़ा गया था, जिन्होंने 1956 में अपने लेख "वैकल्पिक विपणन रणनीतियों के रूप में उत्पाद विभेदीकरण और बाजार विभाजन" को 1956 में "विभाजन के कई उदाहरण" देखा था। वर्तमान में बाजार विभाजन मूल रूप से एक बड़ी समस्या को हल करने के लिए मौजूद है। बाजार; अधिक रूपांतरण। व्यक्तिगत विपणन अभियानों के माध्यम से अधिक रूपांतरण संभव है जो बाजार के सेगमेंट के लिए बाजार की आवश्यकता है और खंड की जरूरतों के अनुसार बेहतर उत्पाद और संचार रणनीतियों का मसौदा तैयार करते हैं।
बाजार विभाजन के मामले
सेगमेंटिंग कुछ सेट 'आधार' के अनुसार एक समूह को उपसमूहों में विभाजित कर रही है। ये आधार आयु, लिंग, आदि से लेकर मनोवैज्ञानिक कारकों जैसे दृष्टिकोण, रुचि, मूल्य आदि हैं।
लिंग
लिंग बाजार विभाजन के सबसे सरल लेकिन महत्वपूर्ण आधारों में से एक है। पुरुषों और महिलाओं के हित, आवश्यकताएं और इच्छाएं कई स्तरों पर भिन्न होती हैं। इस प्रकार, विपणक दोनों के लिए अलग-अलग विपणन और संचार रणनीतियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं। इस प्रकार का विभाजन आमतौर पर सौंदर्य प्रसाधन, कपड़े और आभूषण उद्योग आदि के मामले में देखा जाता है।
आयु वर्ग
दर्शकों के आयु वर्ग के अनुसार बाजार का विभाजन व्यक्तिगत विपणन के लिए एक शानदार रणनीति है। बाजार में अधिकांश उत्पाद सभी आयु वर्गों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सार्वभौमिक नहीं हैं। इसलिए, लक्षित आयु समूह के अनुसार बाजार को विभाजित करके, विपणनकर्ता बेहतर विपणन और संचार रणनीति बनाते हैं और बेहतर रूपांतरण दर प्राप्त करते हैं।
आय
आय लक्ष्य दर्शकों की क्रय शक्ति तय करती है। यह भी तय करने के लिए महत्वपूर्ण कारकों में से एक है कि उत्पाद को एक जरूरत, चाह या विलासिता के रूप में बाजार में लाया जाए या नहीं। विपणक आमतौर पर अपनी आय को देखते हुए बाजार को तीन अलग-अलग समूहों में विभाजित करते हैं। य़े हैं
उच्च आय वर्ग
मिड इनकम ग्रुप
निम्न आय वर्ग
यह विभाजन उत्पाद, उसके उपयोग और व्यवसाय के संचालन के क्षेत्र के अनुसार भी भिन्न होता है।
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What is market
segmentation?Market segmentation is a process of dividing the potential
customers' market into different groups and segments based on certain features.
Members of these groups share the same characteristics and there are usually
one or more aspects between them.There are many reasons why there is market segmentation.
One of the major reasons for the market market is that they can create custom
marketing mixes for each segment and complete them accordingly.The concept of
market segmentation is to The Vendel R. Coined by Smith, who in 1956 saw his
article "Product Differentiation and Market Segmentation as Alternative
Marketing Strategies" in 1956 as "many examples of divisions."
Currently the market segmentation basically exists to solve a big problem.
market; More conversions. More conversions are possible through individual
marketing campaigns that market the market needs for segments and draft better
product and communication strategies according to the needs of the
segment.Market Segmentation CasesSegmenting is dividing a group into subgroups
according to some set 'Aadhaar'. These are psychological factors ranging from
base age, gender, etc. such as attitude, interest, value, etc.male genital
organGender is one of the simplest but most important bases of market
segmentation. The interests, needs and desires of men and women vary at many
levels. Thus, marketers focus on different marketing and communication
strategies for both. This type of division is commonly seen in the case of
cosmetics, clothing and jewellery industry, etc.AgedThe division of the market
according to the age group of the audience is a great strategy for personal
marketing. Most products in the market are not universally used by all age
groups. Therefore, by dividing the market according to the target age group,
marketers create better marketing and communication strategies and achieve
better conversion rates.incomeThe income target determines the purchasing power
of the audience. This is also one of the key factors to decide whether to
market the product as a necessity, desire or luxury. Marketers usually divide
the market into three different groups, given their earnings. these arehigh
income groupMid Income Grouplow income groupThis partition also varies
according to the product, its use and the area of business operations.
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